Business- technology - Educational- Politics -Software

Saturday, October 27, 2018

क्या परीक्षा प्रणाली अच्छी है?

इस दुनिया में हर कोई दूसरे से बेहतर होना चाहता है, जो कि बड़ी बीमारी है, अभी हर कोई नंबर एक बनना चाहता है, लेकिन संख्या 100 में समस्या क्या है, हर किसी की भूमिका है, हर किसी के पास भूमिका निभानी होती है, प्रत्येक अनिवार्य एक पूर्ण जीवन बनना चाहते हैं।
आइए एक उदाहरण लें, आज मैं आपको इस धरती का राजा या रानी बना दूंगा, क्या आप खुश होंगे, क्या यह आपकी इच्छा पूरी करेगा? अब आप सितारों को नहीं देख रहे हैं, आप इस ब्रह्मांड के राजा या रानी चाहते हैं। इच्छाएं खराब नहीं हैं, लेकिन यह अंतहीन है, अनंतता की गणना नहीं की जा सकती है, क्या आपको लगता है कि आप अनंतता की गिनती करने में सक्षम हैं, इच्छाएं वैसे ही हैं।

लोग मानते हैं कि जब तक आप प्रतिस्पर्धा में नहीं होते हैं तब तक आप पूर्ण क्षमता तक नहीं पहुंचेंगे। लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है, प्रतियोगिता से कोई एक चीज़ सीख सकता है लेकिन एक और चीज सीखने के लिए आपको दूसरी प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता है।

मैं आपको एक और उदाहरण बताता हूं, मान लीजिए कि आप मेरे साथ प्रतिस्पर्धा में हैं, तो आप क्या करेंगे? आप केवल इतना ही प्राप्त करने की कोशिश करेंगे जो मुझे मिला। और मान लीजिए कि आप मेरे साथ दौड़ने में प्रतिस्पर्धा में हैं, इसलिए आपका लक्ष्य सिर्फ मेरे लिए थोड़ा तेज़ दौड़ना होगा, लेकिन क्या आप अपने आप को अपने सर्वश्रेष्ठ तरीके से तलाशने जा रहे हैं? नहीं, यह सच नहीं है, जो जानता है कि अगर आप मेरे साथ कोई प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं तो आप उड़ सकते हैं। तो मूल रूप से आप स्वयं को इस तरह से बना रहे हैं कि आप दूसरों की तुलना में थोड़ा बेहतर करने की कोशिश करेंगे।
तो मैं शिक्षकों का दावा कर रहा हूं या मैं स्कूलों का दावा कर रहा हूं? बिल्कुल नहीं, मैं सिर्फ शिक्षकों और स्कूलों में जागरूकता पैदा करना चाहता हूं कि छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा करने की बजाय, उन्हें ऐसे वातावरण का निर्माण करने की आवश्यकता है जहां छात्र नई चीजों को जानना पसंद करते हैं।
 लगभग पूरी दुनिया इस से पीड़ित है, एक राष्ट्र विस्फोटक बना रहा है जो पड़ोसी देश के बेहतर प्रदर्शन कर सकता है, कुछ राज्य वे पड़ोसियों के राज्य को और अधिक नौकरियां बनाना चाहते हैं ताकि वे बेहतर प्रदर्शन करने वाले उन्हें पड़ोसी राज्य का प्रमाण दे सकें।
परीक्षाएं छात्रों में भी डर पैदा करती हैं, आपको अपने आप से एक प्रश्न पूछना चाहिए कि आप स्कूल जाने या सबूत के लिए स्कूल जा रहे हैं, यह डर क्यों है, मूल रूप से हम सोच रहे हैं कि अगर मुझे कम अंक मिले तो क्या होगा, ठीक है मुझे 35 मिलेगा , यह 35 नंबर मेरे जीवन का फैसला नहीं करेगा, लेकिन धोखाधड़ी नहीं करेगा, अपनी ईमानदारी खोना नहीं है।
हमें समझना चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है, परीक्षा के साथ आप अपने आप को अन्वेषण करने के लिए किसी और को मजबूर कर रहे हैं। समेकन भी हमारे जीवन में अप्रिय स्थिति पैदा करता है।
मुझे लगता है कि लोग विभिन्न तरीकों से सीखते हैं। कुछ परीक्षाओं के लिए बेहतर है, दूसरों को इतना ज्यादा नहीं है।
लेकिन स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने से निश्चित रूप से एक आत्मविश्वास मिल सकता है, जो बाद में जीवन में मदद करेगा।अच्छे परीक्षण और बुरे हैं। फिर छात्र को सफल होने के लिए दबाव लागू होता है। ये निश्चित रूप से नकारात्मक हैं लेकिन 
ड्राइवरों, डॉक्टरों, छात्रों आदि के लिए कोई परीक्षा नहीं होने वाली दुनिया के बारे में सोचें।अपना विचार साझा करें

No comments:

Post a Comment