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Saturday, January 19, 2019

"ट्रेन 18" एक भारतीय रेलवे परियोजना है और यह यात्रियों के लिए कैसे लाभकारी है।

Train 18
नमस्कार दोस्तों आज हम 'ट्रेन 18' इंडियन रेलवे प्रोजेक्ट के बारे में बात करने जा रहे हैं। '18 ट्रेन' एक भारतीय सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, यह 180 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी, एक इंटरसिटी इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट, एक प्रकार का स्व- एक अलग समर्पित लोकोमोटिव के बिना प्रोपेल्ड ट्रेन। यह इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई द्वारा भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत 18 महीनों में बनाया गया था और बनाया गया था। इसलिए यह मेक इंडिया पहल में भारत सरकार द्वारा की गई सबसे अच्छी बात है। इसकी लागत भी बहुत कम है क्योंकि दूसरे देश से आयात करने की तुलना में लगभग 40% सरकार बचती है। पहले उत्पादन के लिए इसकी कुल लागत 100 करोड़ है, और उम्मीद है कि भविष्य में इसकी लागत समय के साथ कम हो जाएगी। इस ट्रेन को जनवरी 2019 से शुरू करने की योजना है। अब कई लोग यह सवाल उठाएंगे कि हमें इस सेवा की आवश्यकता क्यों है। देखिए, आपको दुनिया के लिए कुछ करना है तो दुनिया आपके पास आएगी। अगर भारत अपनी तकनीक दिखाएगा तो कई देश भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध बनाने की कोशिश करेंगे, क्योंकि हर देश चाहता है कि केवल उन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंध बनाए जाएं जिनके पास कुछ है। " ट्रेन 18 ”की अंतर्राष्ट्रीय लागत 250 करोड़ है। कई देशों ने ट्रेन सेट में रुचि व्यक्त की है और हमें खुशी और गर्व है कि स्वदेशी रूप से निर्मित उत्पाद इतनी रुचि को आकर्षित कर रहा है। दुनिया भर में रोलिंग स्टॉक मार्केट की कीमत लगभग 200 बिलियन डॉलर है और हम इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा चाहते हैं। अब हमारा एकमात्र उद्देश्य 2019 में इस ट्रेन को सफल बनाना है। एक बार जब यह ट्रेन शुरू हो जाएगी तो यह सेवा शुरू हो जाएगी, यह दुनिया से मांग पैदा करेगा, क्योंकि मौजूदा ट्रैक के साथ इसकी लागत कम और लचीली है, कई देश जो बुलेट खरीदने में सक्षम नहीं हैं। ट्रेन, "ट्रेन 18" में रुचि दिखा रहे हैं। "ट्रेन 18" शताब्दी एक्सप्रेस की तरह की एक इंजन रहित ट्रेन है। इस प्रकार, शताब्दी एक्सप्रेस को "ट्रेन 18" से बदलने का समय आ गया है। इस ट्रेन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें, यह स्वचालित रूप से बाहरी तापमान को पहचानती हैं और इसे आंतरिक तापमान को समायोजित करती हैं। 18 सभी में 16 कोच हैं, जिनमें 1,100 से अधिक लोग हैं। इसमें 56 और 14 गैर-कार्यकारी कुर्सी कारों की अधिकतम बैठने की क्षमता वाली दो कार्यकारी कुर्सी कारें शामिल हैं, जो 78 यात्रियों को सीट दे सकती हैं

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