Business- technology - Educational- Politics -Software

Wednesday, January 16, 2019

क्या भूत वास्तव में होते हैं? क्या हम उन्हें देख सकते हैं?

Ghost
हैलो दोस्तों, आज हम भूत के बारे में बात करने जा रहे हैं। आमतौर पर हम जिसे भूत कहते हैं, वह कुछ ऐसा है जिसमें शरीर नहीं है, इसलिए हम शरीर के साथ भूत हैं। आइए एक उदाहरण लेते हैं, मान लीजिए कि आपका वर्तमान वजन 100 किलोग्राम है, और आप अपने वजन से खुश नहीं हैं, इसलिए आप जिम जाएंगे और 1 वर्ष के बाद आप अपने वर्तमान वजन का 50 किलो कम कर लेंगे। अब सवाल यह है कि क्या आपने अपना 50 किलो वजन घटाया है, तो आपका 50 किलोग्राम जो आपने खो दिया था वह भूत था? आपको एक और बात बताऊं, क्या आपने कभी अपने बचपन में बुलबुला के साथ खेला है, क्या आपने कभी साबुन के बुलबुले उड़ाए हैं। आमतौर पर मैं क्या कोशिश कर रहा हूं कहने के लिए, जब एक बार में कई बच्चे साबुन के बुलबुले को हवा में उड़ाते हैं, तो हर कोई बता रहा है कि यह मेरा बुलबुला है, यह मेरा बुलबुला है, लेकिन एक बार बुलबुला फटने से यह हवा में मिल जाता है। साबुन के बुलबुले फोड़ने के बाद, कोई यह नहीं कहता कि यह मेरी हवा है, यह मेरी हवा है। उसी तरह से हमारे शरीर, सभी को एक शरीर मिला है और हम मान रहे हैं कि यह मेरा शरीर है, यह मेरा शरीर है, लेकिन यह शरीर हमें प्रकृति द्वारा दिया गया है, हम प्रकृति को खाकर बड़े हुए हैं। जब तक हम मरते हैं, साबुन के बुलबुले की तरह। हवा में मिलाया जाता है और हमारा शरीर प्रकृति में चला जाएगा। अब सवाल यह है कि भूत का अस्तित्व है या नहीं। यदि हम ऊर्जा की परिभाषा पढ़ते हैं, तो ऊर्जा न तो बनाई जाती है और न ही नष्ट होती है, लेकिन इसे एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। इसलिए एक बार जब हम मर जाते हैं तो एक ऊर्जा होती है जो इस प्रकृति के साथ मिलती है। हम इसे भूत नहीं कह सकते, क्योंकि शुरू में मैंने आपको बताया था कि, अगर बिना शरीर वाला व्यक्ति भूत है, तो हम भी शरीर के साथ भूत हैं। मैं मृत्यु के बाद के जीवन के विचार के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन मैं भूत के विचार का समर्थन नहीं कर रहा हूं। कई लोगों का दावा है कि उन्होंने भूत देखा है, लेकिन यह सोने के समय के दौरान कुछ समय होता है, हमें लगता है कि हमने कुछ देखा, लेकिन अधिकांश समय हमारे अपने मन का भ्रम है। नींद के दौरान कई बार हमें ऐसा महसूस होता है कि दानव है, लेकिन यह हमारे दिमाग से उत्पन्न होता है, वास्तव में नींद के दौरान होने वाली कई चीजें, जैसे पुरानी याददाश्त को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना और बहुत कुछ। और इस प्रक्रिया के दौरान, हमारा दिमाग कुछ अटक जाता है। आपने अपने बड़े लोगों से सुना है, कि उन्होंने भूत देखा है और आप इसके बारे में सोचना शुरू कर देंगे, इसलिए जितना आप इसके बारे में सोचेंगे, आपके पास आने वाली कोई भी आवाज़ भूत जैसी दिखेगी। लोग आपको भूत का विचार साझा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment